शेयर मार्केट मैं कैसे ख़रीदे और बेचे‘ Share Kaise Kharide Aur Beche in Hindi

इस बात में कोई 2 राय नहीं हैं की शेयर बाजार चुनौतियों से भरपूर हैं। लेकिन अगर सोच समझकर और पूरी नॉलेज के साथ निवेश किया जाए तो शेयर बाजार अवसरों से भरा पड़ा हैं। शेयर बाजार में हमेशा पैसे कमाने के अवसर उपलब्ध हैं क्योंकि हर वक्त कोई न कोई कम्पनी तो ग्रोथ कर ही रही होती हैं।

उदाहरण के लिए जब लॉकडाउन में बड़ी बड़ी कम्पनियो का व्यवसाय ठप्प पड़ गया तब दूसरी तरफ Amazon, Tesla और रिलाइंस जैसी कम्पनियो ने जमकर कमाई की। शेयर बाजार से पैसे कमाने के लिये आपको शेयर खरीदना और बेचना आना चाहिए।

इस लेख में हम आपको

‘शेयर कैसे ख़रीदे और बेचे‘ (Share Kaise Kharide Aur Beche in Hindi) के बारे में बताएंगे।

Share Market में शेयर्स की कीमतों में उतार चढ़ाव के चलते यहाँ रियल एस्टेट, म्युचुअल फंड्स आदि से भी ज्यादा रिटर्न देखने को मिलते हैं। अगर किसी व्यक्ति को शेयर बाजार की अच्छी जानकारी हो और वह कम्पनियो के चाल चलन को समझता हो तो वह शेयर बाजार से काफी अच्छे पैसे कमा सकता हैं।

शेयर बाजार में कम्पनियो की ग्रोथ और शेयर्स की मांग और उपलब्धता के अनुसार शेयर्स की कीमत घटती बढ़ती रहती हैं। यानी अगर आप सही समय पर शेयर खरीदे और उन्हें सही समय पर भेजो तो काफी अच्छा प्रॉफिट कमाया जा सकता है। लेकिन इसके लिए शेयर्स खरीदना और बेचना आना जरूरी है।

इस लेख में ‘शेयर बाजार में प्रॉफिट कमाने की स्ट्रेटेजी‘ और शेयर कैसे ख़रीदे और बेचे –

Share Kaise Kharide Aur Beche (Share Kaise Kharidte Hai) के बारे में बताने वाले हैं।

Contents

1 शेयर मार्केट क्या हैं? What is Share Market in Hindi

2 शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाते हैं – How to Earn Money from Share Market in Hindi

3 शेयर्स खरीदने और बेचने के लिए जरूरी चीजें – Required Documents to Buy and Sell Shares

4 शेयर कैसे ख़रीदे और बेचे? Share Kaise Kharide aur Beche (in Hindi)

शेयर मार्केट क्या हैं? What is Share Market in Hind

शेयर कैसे ख़रीदे और बेचे

शेयर कैसे ख़रीदे और बेचे

शेयर बाजार एक ऐसी जगह हैं जहा पर कम्पनियो के शेयर्स खरीदे और बेचे जाते हैं। शेयर बाजार में कोई भी व्यक्ति सामान्य तौर पर शेयर्स नही खरीद सकता बल्कि इसके लिए उसे ब्रोकर्स (दलालों) की जरूरत होती हैं। आज के समय में काफी सारी ब्रोकर कम्पनिया शेयर्स खरीदवाने और बिकवाने का काम कर रही हैं।

तकनीकी से भरपूर इस समय में आज हम अपने घर बैठे हुए बिना कागजातों और डाक्यूमेंट्स की समस्या के अपने स्मार्टफोन से ही शेयर्स खरीद और बेच सकते हैं। आज के समय में मार्केट में काफी सारी ब्रोकरेज कम्पनियो के Apps मौजूद हैं जिनसे घर बैठे शेयर्स ख़रीदे और बेचे जा सकते हैं।

दुनिया ने हर देश ने अपने अपने शेयर बाजार हैं। भारत में मुख्य शेयर बाजार बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) , नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया (NSI), कलकत्ता स्टॉक एक्सचेंज (CSE) और मेट्रोपोलिटन स्टॉक एक्सचेंज (MSE) हैं। इनमे से सबसे महत्वपूर्ण BSE और NSI हैं जिनमे भारत की लगभग सभी बड़ी कम्पनियो के शेयर्स ख़रीदके और बेचे जाते हैं। शेयर मार्केट को लोग कई तरह से देखते हैं। कुछ के लिये शेयर बाजार पैसे कमाने का जरिया है

तो कुछ के लिए यह इन्वेस्टमेंट करने के लिए एक बढ़िया जगह हैं तो वही कुछ इसे प्रॉपर्टी समझते हैं। आप जिस कम्पनी के जितने प्रतिशत शेयर्स खरीदते है आप उस कम्पनीके उतने मालिक बन जाते हैं, यानी की आप एक तरह से कम्पनी के पार्टनर बन जाते हैं।

लेकिन शेयर बाजार को रियल एस्टेट की तरह भी देखा जा सकता हैं। इसमे आप शर्स ख़रीदते हो और बेचते हैं। कंपनियों के शेयर में उतार-चढ़ाव के कारण यह पैसे कमाने का एक बेहतर माध्यम भी हैं। जैसे कम कीमत में जमीने और प्रॉपर्टी खरीदकर ज्यादा कीमत में बेचकर प्रॉफिट कमाया जा सकता हैं वैसे ही शेयर बाजार में कम कीमतों में कम्पनियो के शेयर्स खरीदकर उन्हें अधिक कीमतों में बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाते हैं – How to Earn Money from Share Market in Hindi

शेयर बाजार में पैसा बिल्कुल उसी तरह से कमाया जाता हैं जैसे की किसी भी बिजनेस या रियल एस्टेट के काम में कमाया जाता हैं। सरल भाषा में समझा जाए तो सही समय पर कम कीमत में शेयर्स खरीदे जाए

और सही समय पर अधिक कीमत में शेयर्स बेचे जाए तो अच्छा प्रॉफिट मिलता हैं। शेयर बाजार में कम्पनियो के शेयर्स की कीमत के उतार चढ़ाव के चलते पैसे कमाने के कई अवसर मौजुद हैं। अगर आप किसी कम्पनी के शेयर्स को 1 लाख में खरीदकर 1.2 लाख में बेचते हो तो आप 20 हजार का प्रॉफिट कमाते हो। काफी सारे लोगो का मानना हैं की शेयर बाजार में किस्मत काम करती हैं

लेकिन असल मायनो में कम्पनियो की नॉलेज और शेयर बाजार का अनुभव ही प्रॉफिट दिलवाता हैं।

शेयर्स खरीदने और बेचने के लिए जरूरी चीजें – Required Documents to Buy and Sell Shares

आज से कुछ समय पहले तक शेयर खरीदना और बेचना काफी मुश्किल हुआ करता था क्योंकि उसके लिए हमें पूरी कार्यवाही वगैरा करनी पड़ती थी जैसे कि आज रियल एस्टेट में करनी पड़ती है। लेकिन आज हम अपना डिमैट अकाउंट खोल कर अपने स्मार्टफोन से ही शेयर्स खरीद और भेज सकते हैं।

शेयर्स खरीदने और बेचने के लिए आपको निम्न चीजों और डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी:

• PAN Card : शेयर्स खरीदने और बेचने के लिए भी सभी अन्य आर्थिक कार्यो की तरह Pan Card जरूरी होता हैं। हमारे देश में किसी भी तरह के Financial Transfer के लिए Pan Card Number की जानकारी देना आवश्यक होता हैं। यही कारण हैं की Shares खरीदने और बेचने के लिए भी PAN Card और Pan Card पर आपकी सही जानकारी होना आवश्यक हैं। बिना Pan Card के आप Shares नही खरीद पाओगे।

• Demate Account : डिमैट अकाउंट बैंक अकाउंट की तरह ही होता हैं। आप किसी भी ब्रोकर कम्पनी से अपना डिमैट अकाउंट कुछ रुपये देकर या फिर कम्पनी ऑफर दे रही हो तो फ्री में भी ओपन करवा सकते हैं। डिमैट अकाउंट वह अकाउंट होता हैं जहा आपके Stocks (Shares) को होल्ड करके रखा जाता हैं।

• Trading Account : शेयर्स खरीदने और बेचने के लिए आपको डिमैट अकाउंट के साथ एक ट्रेडिंग (Trading) अकाउंट की भी आवश्यकता होगी। डिमैट अकाउंट शेयर्स को होल्ड करके रखने के लिए काम आता हैं लेकिन शेयर्स को खरीदने और बेचने के लिए आपको Trading अकाउंट भी चाहिए होता हैं। बिना ट्रेडिंग अकाउंट के हम न तो शर्स खरीद सकते है और ना ही उन्हें बेच सकते हो। आप किसी भी online या offline ब्रोकर फर्म से अपना ट्रेडिंग अकाउंट खुलवा सकते हो।

• Savings Account : ट्रेडिंग अकाउंट और डिमैट अकाउंट आपके सेविंग अकाउंट से जुड़ा हुआ होता हैं। जब आप Shares खरीदते हो तो शेयर्स आपके डिमैट अकाउंट में आने के बाद आपके सेविंग अकाउंट से कम्पनी को फंड्स ट्रांसफर किये जाते हैं। इसके अलावा जब आप शर्स बेचते हो तो ब्रोकरेज रेट कटने के बाद बाकी का अमाउंट सीधे आपके सेविंग्स अकाउंट में आता हैं।

• Other Documents : अगर आप PayTm या PhonePe जैसे किसी App का भी उपयोग कर रहे हो तो आपके पास Pan Card तो जरूर होगा। किसी भी बैंक का सेविंग्स अकाउंट से आप शेयर्स खरीद और बेच सकते हो, और वो भी आपके पस्य जरूर होगा। अब डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलने के लिए आपको डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट के साथ कुछ अन्य साधारण डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी। और इसके बाद आप शेयर्स खरीदना और बेचना शुरू कर सकते हो।

शेयर कैसे ख़रीदे और बेचे? Share Kaise Kharide aur Beche (in Hindi)

हमने आपको शेयर्स खरीदने और बेचने के लिए जो भी जरूरी चीजें और डाक्यूमेंट्स हैं, उनके बारे में बता दिया। अगर आपके पास ये सब है तो आप Shares खरीदना और बेचना शुरू कर सकते हो। इसके लिए आपको step-by-step चलना होगा:

• ब्रोकरेज फर्म का चुनाव करे : शेयर्स खरीदने और बेचने के लिए ब्रोकर चुनना जरूरी हैं। इस समय बाजार में सेकड़ो ऑनलाइन ब्रोकरेज फर्मे हैं। लेकिन आप अपनी समझ से किसी बेहतर और विश्वसनीय ब्रोकरेज कम्पनी का चुनाव करे। Zerodha जैसी कई बेहतरीन ब्रोकरेज कम्पनियो के माध्यम से आप अपने मोबाइल से ही शेयर बाजार में निवेश कर सकते हो।

• डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोले : ब्रोकरेज फर्म के चुनाव के बाद उनके पास अपने डाक्यूमेंट्स और फीस जमा करके डिमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट खोले। यह उतना मुश्किल नही जितना सुनने में लगता हैं। आज जे समय में बस आपको प्ले स्टोर या एप्प स्टोर से एक विश्वसनीय ब्रोकरेज फर्म का app download करना है और आप वहां पर डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलकर ट्रेडिंग शुरू करना हैं।

• शेयर्स खरीदना शुरू करे : जब आप अपना डिमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट खोल लोगे तो आप कम्पनियो के शेयर्स खरीदना शुरू कर सकते हो। शेयर्स खरीदने के लिए आपके ट्रेडिंग अकाउंट में फण्ड होना जरूरी हैं। जब भी आप किसी कम्पनी के शेयर्स खरीदना चाहते हो तो उसके लिए आपको अपनी ब्रोकर कम्पनी को आर्डर देना होगा। अगर आप IPOs (Initial Public Offerings) में शेयर्स खरीदोगे तो उसके लिए आपको केवल नेट बैंकिंग अकाउंट और डिमेट अकाउंट की जरूरत पड़ेगी। जब आप किसी कम्पनी के शेयर्स खरीदोगे तो प्रक्रिया पूरी होने के बाद वह सीधे आपके डिमैट अकाउंट में जाएंगे।

• शेयर्स बेचने की प्रक्रिया : शेयर्स बेचने की प्रक्रिया शेयर्स खरीदने की प्रक्रिया से बिल्कुल विपरीत लेकिन आसान हैं। आप जिन शेयर्स को बेचना चाहते हो तो वह आपके डिमैट अकाउंट में होना जरूरी हैं। जब आप शेयर्स बेचोगे तो वह शेयर्स आपके डिमैट अकाउंट से हट जाएंगे और शेयर्स बेचने के कुछ समय बाद में ब्रोकरेज अमाउंट कटने के बाद जिस कीमत में आपने शेयर्स बेचे हैं उसके अनुसार बाकी का अमाउंट आपके डिमैट अकाउंट से जुड़े सेविंग्स अकाउंट में आ जाएगा।

Leave a Comment