Zerodha क्या हैं, Zerodha कैसे काम करती हैं, Zerodha में अकाउंट कैसे खोले, Zerodha से पैसे कैसे कमाये

आज के समय में शेयर बाजार इन्वेस्टमेंट के लिए सबसे बेहतरीन विकल्पों में से एक माना जाता है। अगर नॉलेज और अनुभव से निवेश किया जाए तो शेयर बाजार में रियल एस्टेट से भी अधिक रिटर्न प्राप्त किया जा सकता हैं। पहले के मुकाबले अब शेयर बाजार में निवेश एजन हो गया हैं।

अब हम अपने घर पर बैठे हुए ही शेयर बाजार में निवेश करके पैसे कमा सकते हैं। शेयर बाजार में निवेश के लिए आपको ब्रोकर की जरूरत होती हैं। काफी सारी ऑनलाइन ब्रोकर फर्म मार्केट में मौजुद हैं लेकिन सही को चुनना आवश्यक हैं। आज के समय में Zerodha सबसे बेहतरीन ब्रोकर फर्मो में से एक हैं। इस लेख में हम आपको ‘Zerodha क्या हैं और Zerodha में अकाउंट कैसे खोले‘ की जानकारी देने वाले हैं। शेयर बाजार में हम विभिन्न कम्पनियो के शेयर्स खरीद सकते हैं।

हम जिस कम्पनी के जितने शेयर्स खरीदते हैं हमारा उस कम्पनी पर उतना ही मालिकाना अधिकार होता हैं। शेयर बाजार निवेश के लिए एक बेहतरीन विकल्प हैं लेकिन इससे पैसे कमाने के लिए ट्रेडिंग करनी होती हैं। ट्रेडिंग में हम शेयर्स खरीदते और बेचते हैं। आज के समय में काफी सारी ब्रोकर कम्पनी ऑनलाइन ट्रेडिंग का विकल्प देती हैं लेकिन हमेशा विश्वसनीय कम्पनी का चुनाव करना जरूरी हैं। काफी सारी ऐसी Apps और Websites भी मौजुद हैं

जो आपको ग्राफ ऊपर-निचे करके शेयर बाजार के नाम पर झांसा देती हैं। ऐसी कम्पनियो पर विश्वास करना सुरक्षित नहीं हैं। Zerodha अभी के समय की सबसे विश्वसनीय ब्रोकर फर्म्स में से एक हैं। यह एक ब्रोकर फर्म हैं जिससे आप काफी कम ब्रोकरेज रेट के साथ शेयर बाजार और म्युचुअल फंड्स में अपने मोबाइल से ही निवेश कर सकते हो। इससे आप अपने स्टॉक्स और फंड्स को ट्रैक कर सकते हो, कंट्रोल कर सकते और बेच सकते हो। आज का हमारा यह लेख Zerodha के ऊपर ही होने वाला हैं।

इस लेख में हम Zerodha क्या हैं, Zerodha कैसे काम करती हैं, Zerodha में अकाउंट कैसे खोले, Zerodha से पैसे कैसे कमाये और Zerodha से शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करे जैसे विषयो पर बात करेंगे। शेयर कैसे ख़रीदें और बेचे

(A-Z पूरी जानकारी)

Contents

1 Zerodha क्या हैं? What is Zerodha in Hindi

2 क्या Zerodha में निवेश करना Safe हैं?

3 Zerodha कैसे काम करती है? How Zerodha Works in Hindi

4 Zerodha से पैसे कैसे कमाते हैं? – How to Earn Money from Zerodha in Hindi

5 Zerodha में अकाउंट कैसे खोले? How to make an account on Zerodha in Hindi?

5.1 Zerodha में अकाउंट बनाने के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स :

5.2 Zerodha पर अकाउंट खोलने के लिए कितने रुपये देने होंगे?

5.2.1 Zerodha में अकाउंट बनाने के 2 मेथड हैं :

5.3 Zerodha में ऑनलाइन अकाउंट कैसे खोले? Zerodha Me Account Kaise Khole (Online Method)

Zerodha क्या हैं? What is Zerodha in Hindi

Zerodha में अकाउंट कैसे खोले

Zerodha में अकाउंट कैसे खोले?

Zerodha इस समय भारत की सबसे बड़ी और सबसे बेहतरीन Online Broker Ferm हैं।

Zerodha के माध्यम से आप घर बैठे हुए Share Market और Mutual Funds में इन्वेस्ट कर सकते हो। Zerodha की वेबसाइट और ऑनलाइन एप्लीकेशन के माध्यम से कोई भी व्यक्ति आसानी से घर बैठे हुए ऑनलाइन Shares खरीद और बेच सकता हैं।

इतना ही नही Zerodha से घर बैठे हुए Trading भी की जा सकती हैं। Zerodha को लोग शेयर बाजार के लिए जानते हैं लेकिन Mutual Funds में इन्वेस्ट करने के लिए भी Zerodha सबसे बेहतरीन ब्रोकर फर्म में से एक हैं। Zerodha से आप काफी कम ब्रोकरेज चार्ज के साथ या फिर फ्री में Share Market और Mutual Funds में इन्वेस्ट कर सकते हो।

अगर Zerodha के बारे में थोड़ा गहराई से जाना जाए तो यह एक भारतीय फाइनेंसियल सर्विस कम्पनी हैं जो की NSE, BSE, MCX और MCX-SX की मेम्बर हैं। Zerodha खुदरा (रिटेल) और संस्थागत ब्रोकिंग, करंसी और कमोडिटीज ट्रेडिंग, म्युचुअल फंड्स में निवेश, बॉन्ड आदि फाइनेंसियल सुविधाएं प्रोवाइड करती हैं। Zerodha की शुरुआत 2010 में हुई थी और इस समय यह देश के सबसे बड़े और सफल Startups में गिनी जाने वाली कम्पनी हैं। Zerodha का Headquarter बेंगलोर में हैं और अन्य कई मेट्रो सिटीज में भी कम्पनी के आफिस हैं। Zerodha के फाउंडर और CEO ‘Nithin Kamath’ हैं जिनका नाम भारत के Selfmade Billionaires की लिस्ट में आता हैं। क्या Zerodha में निवेश करना Safe हैं?

जब हम किसी App से या वेबसाइट से इन्वेस्ट करते हैं तो हमारे मन में हमेशा डाउट बने रहते हैं। क्योंकि बाजार में काफी सारे ऐसे Apps और Website से जो हमे पैसे कमाने का झांसा देते हैं। असलियत में ऐसे Apps या फिर कहे तो ब्रोकर्स का लक्ष्य हमारी जेब से कुछ पैसे निकलवाकर अपनी जेब में डलवाना होता हैं।

इस समय बाजार में काफी सारी ब्रोकर फर्म मौजुद हैं और उनमे से काफी सारी फ्रॉड भी हैं। Zerodha पिछले 10 साल से बाजार में हैं। यह सबसे बड़ी डिजिटल ब्रोकर फर्म के रूप में देखी जाती हैं। Zerodha में निवेश करना पूरी तरह से सुरक्षित हैं। कर्ज मुक्त कम्पनी होने के कारण इसे सुरक्षित कहा जा सकता हैं।

 Zerodha कैसे काम करती है? How Zerodha Works in Hindi

Zerodha एक ब्रोकर फर्म आधारित कम्पनी हैं। Zerodha आधिकारिक तौर पर Bombay Stock Exchange और National Stock Exchange of India जैसी संस्थाओ या फिर कहा जाए तो शेयर बाजार से जुड़ी हुई हैं। Zerodha टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हुए अपने ग्राहकों को ब्रोकरेज सर्विस उपलब्ध करवाती हैं। Zerodha के जरिये ग्राहक आसानी से घर बैठे हुए शेयर बाजार में या म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश कर सकता हैं।

तकनीकी का भारी उपयोग करते हुए Zerodha काफी कम इन्वेस्टमेंट में काफी कम ग्राहकों से भी भारी प्रॉफिट कमाने में कामयाब होती हैं। यही कारण हैं कि फ्री ब्रोकरेज रेट और काफी कम ब्रोकरेज रेट के बावजूद भी Zerodha काफी अच्छा प्रॉफिट कमाती हैं। सरल भाषा मे Zerodha के काम करने के तरीके को समझाया जाए तो Zerodha टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए लोगो को शेयर्स और म्यूच्यूअल फंड्स खरीदने और बेचने ने मदद करती हैं।

Zerodha से पैसे कैसे कमाते हैं? – How to Earn Money from Zerodha in Hindi

Zerodha की मदद से आप आसानी से और फुल कंट्रोल के साथ शेयर बाजार में शेयर खरीद और बेच सकते हो, शेयर मार्केट में ट्रेडिंग कर सकते हो, और साथ में म्यूचुअल फंड्स में भी Invest कर सकते हैं।

शेयर बाजार और म्युचुअल फंड्स इन्वेस्टमेंट के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक हैं। अगर आप अपनी नॉलेज और अनुभव से शेयर बाजार में निवेश करते हो तो अच्छे रिटर्न मिलने के चांस रहते हैं। Zerodha की मदद से आप शेयर बाजार में बिना किसी ब्रोकरेज रेट और काफी कम ब्रोकरेज रेट के साथ निवेश कर सकते हो जिससे कि अधिक बेहतरीन रिटर्न मिलते है और अगर लॉस होता है तो वो भी कम होता हैं। Zerodha इस समय पर डिजिटल इन्वेस्टमेंट के मामले में भारत का सबसे बड़ा डिजिटल प्लेटफार्म माना जा सकता हैं। इस समय Zerodha भारत की सबसे बड़ी डिजिटल शेयर ब्रोकर कम्पनी हैं

जिसका ब्रोकरेज रेट भी सबसे कम हैं। इसके बावजूद भी बेहतरीन बिजनेस मॉडल के चलते Zerodha काफी कम समय मे सबसे अधिक Profit कमाने वाली कम्पनियो में से एक हैं। ऐसे में आप अपनी नॉलेज के हिसाब से Zerodha में Invest कर सकते हो और अच्छी रिटर्न प्राप्त करके अच्छा कमा सकते हो। शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए : Share Market Se Paise Kaise Kamaye

Zerodha में अकाउंट कैसे खोले? How to make an account on Zerodha in Hindi?

Zerodha की मदद से आप शेयर मार्केट और म्यूच्यूअल फंड्स में बड़ी ही आसानी से घर बैठे इन्वेस्ट कर सकते हो। अगर आप शेयर बाजार में Zerodha की मदद से निवेश करना चाहते हो तो इसके लिए डिमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट दोनों खोलना होगा। Zerodha पर आप काफी कम पैसो में डिमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट दोनों खोल सकते हैं।

Zerodha में अकाउंट बनाने के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स :

Zerodha में डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट बनाने के लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट्स की सॉफ्ट कॉपी को रेडी करके रखना होगा। यह डाक्यूमेंट्स अकाउंट बनाते समय आपको Upload करने होंगे। इसलिए Zerodha को प्ले स्टोर या एप्प स्टोर से डाउनलोड करने के बाद इन डाक्यूमेंट्स की सॉफ्ट कॉपी रेडी रखे:

• PAN Card

• Aadhar Card

• Cancelled Cheque/Bank Statement

• एक पेपर पर आपके सिग्नेचर (हस्ताक्षर)

• Passport Size Photo

• Income Proof (Optional)

अगर आप फ्यूचर्स एन्ड ऑप्शन्स –

Equity, Commodity और Currency में निवेश करना चाहते हो तो Income Proof सबमिट करना अनिवार्य हैं। Income Proof के तौर पर आप Form-16, IT Acknowledgement Copy, 6 महिने की बैंक स्टेटमेंट या फिर आपकी लेटेस्ट सैलरी स्लिप प्रूफ के तौर पर रख सकते हैं। लेकिन अगर आप केवल Stocks में इन्वेस्ट करने वाले हो तो आपको Income Proof सबमिट करने की जरूरत नहीं हैं।

Zerodha पर अकाउंट खोलने के लिए कितने रुपये देने होंगे?

Zedodha का नाम न केवल भारत की सबसे बड़ी ब्रोकर कम्पनी बल्कि सबसे बेहतरीन ब्रोकर कम्पनियो में भी शामिल हैं। Zerodha में अकाउंट बनाने के लिए आपको काफी कम शुल्क देना होता हैं। कई बार Offers कर चलते Free में भी डिमैट अकाउंट खोलने की सुविधा मिलती हैं। फिलहाल Zerodha में अकाउंट खोलने के लिये निम्न चार्ज लिया जाता हैं: Demate and Trading Account : 200 रुपये

Commodity Account : 100 रुपये

अगर आप Equity और Commodity दोनों में ट्रेड करना चाहते हो तो इसके लिए आपको 300 रुपये शुल्क देना होगा। लेकिन अगर आप केवल Equity Stocks में ट्रेड करना चाहते हो तो इसके लिये आपको केवल 200 रुपये का शुल्क देना होगा। Zerodha में अकाउंट बनाने के 2 मेथड हैं :

• Online Method :

ऑनलाइन मेटल का उपयोग करते हुए आप Zerodha में 15 मिनट में अपने Documents को अपलोड करके और कुछ साधारण जानकारी देकर आपका अकाउंट ओपन कर सकते हो। ऑनलाइन मेथड में अकाउंट बनाने के लिए आपको eSign प्रोसेस पूरा करना होगा जिसमें आपके आधार कार्ड से जुड़े नम्बर पर OTP भेजकर आपका वेरिफिकेशन किया जाता हैं। अगर आपके आधार कार्ड से आपका नम्बर नही जुड़ा या फिर आपका नम्बर इनएक्टिव हैं तो आप अकाउंट नही खोल पाएंगे। • Offline Method : वैसे तो Zerodha का अधिकतर काम Online है लेकिन भारत की सबसे बड़ी स्टॉक ब्रोकर कंपनीयो में से एक होने के कारण Zerodha आपको Offline मेथड से भी अकाउंट खोलने की फैसिलिटी प्रोवाइड करती हैं। लेकिन अगर आप ट्रेडिंग की दुनिया से जुड़े हुए रहना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन मेथड पर अधिक जोर देना होगा जो ज्यादा तेज हैं और ज्यादा प्रॉफिटेबल हैं।

 Zerodha में ऑनलाइन अकाउंट कैसे खोले? Zerodha Me Account Kaise Khole (Online Method)

Zerodha में ऑनलाइन अकाउंट खोलन बेहद ही आसान हैं। हमने आपको ऊपर जिन डॉक्यूमेंट के बारे में जानकारी दी अगर आपके पास उपलब्ध हैं तो आप बिना किसी दिक्कत के 15 मिनट में अपना Zerodha का अकाउंट खोल लोगे। इसके लिए हमने आपको नीचे Step-by-Step गाइड दिया हुआ हैं: > अपने मोबाइल और लैपटॉप के ब्राउज़र में Zerodha के Account Opinion Page पर जाए।

> अपना मोबाइल नंबर डालकर Verify करे और Sign Up करे।

> अपना पूरा नाम और Email ID एंटर करे। ध्यान रखे कि आपका ईमेल आईडी से ठीक होना चाहिए क्योंकि आप अपने ईमेल आईडी पर एक वेरिफिकेशन ईमेल रिसीव करोगे जिसके बाद ही Zerodha पर अकाउंट खोलने की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी। इसके अलावा आगे भी आपको आपके अकाउंट से जुड़े हुए जरूरी Emails आते रहेंगे। > इसके बाद आपके Email पर एक Mail आएगा। आपको उस Mail में दी गयी Link पर क्लिक करके अपनी Mail को Verify करना होगा।

> अगले पेज पर आपको अपनी PAN Card की डिटेल और Date of Birth की जानकारी देनी होगी।

> इसके बाद अगले पेज पर आपको अपने अकाउंट के लिए पेमेंट करनी होगी।

अगर आप Equity अकाउंट खोल रहे हो तो इसके लिए आपको 200 रुपये देने होंगे लेकिन अगर आप Commodity अकाउंट खोल रहे हो तो उसके लिए आपको 100 रुपये का शुल्क देना होगा। आप UPI, Card या फिर Net Banking के जरिये शुल्क का भुगतान कर सकते हो। अपनी सुविधा के अनुसार चेकबॉक्सेज पर टिक करे। अगर आप commodity account नही लेना चाहते तो उसे Uncheck करना न भूले। वरना आपके 100 रुपये फालतू के जाएंगे। भुगतान सफल होने के बाद आपको एक Congratulations का मैसेज दिखाई देगा। साथ मे पहले Verify किये गए आपके Mail Address पर पेमेंट की कन्फर्मेशन का मैल भी आएगा।

> सफल रूप से भुगतान होने के बाद आपको Digilocker के जरिये अपना Aadhar कनेक्ट करना होगा। इसके लिए आपको Connect with DigiLocker पर क्लिक करना होगा।

बता दे कि Zerodha में अकाउंट बनाने के लिए आपको DigiLocker में अपना अकाउंट बनाकर उससे आधार कार्ड जोड़ना होगा। Digitlocker पर आप अपने मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की मदद से Sign Up कर सकते हो। जानकारी के लिए बता दे कि DigiLocker एक ऑनलाइन सर्विस हैं जो Ministry of Electronics and IT, Government of India की तरफ से प्रोवाइड की जाती हैं।

DigiLocker App में आप अपने आधार कार्ड सहित Vehicle के रजिस्ट्रेशन, Licence वगेरह डिजिटली सेव करके रख सकते हो। यानी कि आपको यह जरूरी Documents अपने साथ रखकर घूमने की जरूरत नही रहती।

> अपने Digilocker अकाउंट में एंटर कर के के बाद आपको Aadhar Card का चुनाव करना होगा। अगर अपने DigiLocker पर नया अकाउंट बनाया है तो अपने आधार कार्ड नंबर लिखकर One Time Password (OTP) के जरिये उसे वेरीफाई करे।

> Aadhar Verification पूरा होने के बाद एक नई डिस्प्ले दिखाई देगी जिसमे ‘Let’s finish the application’ लिखा दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद आपको अपने Bank Account की डिटेल्स देनी होगी। जैसे कि Bank Account Number, Bank Name और IFSC Code आदि। इसके अलावा आपको कुछ अन्य जानकारिया जैसे कि मैरिटल स्टेटस, पिता का नाम आदि डालना होगा। सारी डिटेल्स भरने के बाद Continue पर क्लिक कर दे।

> इसके बाद आपको IPV (In-person-verification) करना होगा। यह वेरिफिकेशन आपके Webcame या फिर Phone Camera से होता हैं। इसमे आपको अपने Documents Verify करवाने होते हैं। इसमे आपको डिस्प्ले पर एक OTP दिखाया जाता हैं जिसे आपको एक पेपर में लिखना होता हैं और आपके वेबकैम या फिर फ़ोन में दिखाना होगा। इसके लिए आपको पहले Start IPV फिर Take Video और वीडियो लेने के बाद Save IPV पर क्लिक करना पड़ेगा।

> इसके बाद अगले पेज पर आपको सिग्नेचर सबमिट करने हैं। इसमे आप चाहे तो Aadhar Card का उपयोग करते हुए eSign का उपयोग कर सकते हो या फिर अपने Signature को प्रिंट या कुरियर कर सकते हो। बेहतर होगा कि आप eSign प्रक्रिया का इस्तेमाल करते हुए वेरिफिकेशन करे।

> इसके बाद आपको अगले पेज में बैंक अकाउंट प्रूफ, सिग्नेचर, पैन कार्ड, इनकम प्रूफ (Future and Options, Currency और Commodity में निवेश करने जा रहे हो तो) आदि Documents अपलोड करने होंगे।

> इसके बाद आपको eSign करना होगा। इसके लिये आपको eSign Equity के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको एक Security Code एनेटर करना होगा जो आपके Registered Mobile Number पर जाएंगे।

> एप्लीकेशन साइन अप खत्म होने के बाद आपको Demate POA (Power of attorney) फॉर्म डाउनलोड करना होगा और उसे पूरा भर के दिए गए Address पर सेंड करना होगा।

बस, इन स्टेप्स को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद आपका डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोल दिया जायेगा। इसके बाद आप अपने घर बैठे हुए ट्रेडिंग कर सकते हो। अब आप आसानी से शेयर्स खरीद और बेच सकते हो, वो भी अपने घर बैठे हुए।

Leave a Comment