शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए share market se paise kaise kamaye in hindi

 शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए : इन्वेस्टमेंट के लिए Share Market को सबसे बेहतरीन विकल्पो में शामिल किया जाता हैं। लेकिन अब कई लोगो के लिए Share Market ही कमाने का तरीका बन चुका हैं। Share Market से पैसे कमाना उतना भी आसान नही, लेकिन उतना भी मुश्किल नहीं जितना की लोग सोचते हैं। आज के इस लेख में हम शेयर मार्केट क्या है और शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए (Share Market Se Paise Kaise Kamaye) के विषय में बात करने वाले है। आज के समय में हर Investor शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहता हैं। यह कोई नई बात हैं की ज्यादा लालच में आने से लोग भारी भरकम नुक्सान में फस जाते हैं। लेकिन Knowledge और Strategies के साथ इन्वेस्ट करने पर Profit ही मिलता हैं। शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना साधारण है लेकिन आसान नहीं। शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना तभी सही है जब जोखिम उठाने की क्षमता हो। चलिए जानते हैं Share Market Se Paise Kaise Kamaye के बारे में। 

शेयर मार्केट क्या हैं? (What is Share Market in Hindi)

Share Market Se Paise Kaise Kamaye

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए

शेयर मार्केट को समझने से पहले आपको शेयर्स के बारे में जानना होगा। Share का मतलब होता हैं हिस्सा या फिर भाग! काफा सारे बिजनेसमैन अपनी कम्पनियो को शेयर्स या फिर कहे तो स्टॉक में बाट देते हैं। जिस व्यक्ति के पास कम्पनी के जितने शेयर होते है वह कमोनी का उतना ही मालिक होता हैं। यानी की अगर आपके पास किसी कम्पनी के 10 प्रतिशत शेयर है तो आप कम्पनी के 10 प्रतिशत मालिक हो। शेयर बाजार एक ऐसी जगह हैं जहा कम्पनी के शेयर्स को खरीदा और बेचा जाता हैं। दुनिया में कई शेयर बाजार मौजूद हैं। भारत में Bombay Stock Exchange (BSE) और National Stock Exchange (NSE) नाम के दो शेयर बाजार हैं। इन दोनों बाजारों में शेयर ब्रोकर्स यानी की दलालो के माध्यम से शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं। शेयर बाजार को कुछ लोग इन्वेस्टमेंट के हिसाब से देखते है तो कुछ के लिए यह Earning Source हैं।

शेयर मार्केट कैसे काम करता हैं? (Share Market Se Paise Kaise Kamaye in Hindi)

हर कम्पनी शेयर मार्केट में लिस्टेड नही होती। कुछ कम्पनिया अपनी मर्जी से शेयर बेचती हैं लेकिन काफी कम्पनीया शेयर मार्केट में लिस्टेड होती हैं। जो कंपनी शेयर बाजार में लिस्टेड होती है उनके शेयर्स कोई भी खरीद कर बेच सकता है। शेयर की कीमत घटती और बढ़ती रहती हैं। किसी भी कंपनी के शेयर की कीमत कई कारणों से घटती और बढ़ती रहती है। इनमें से एक मुख्य कारण शेयर्स की मांग भी हैं। जब कंपनी के शेयर खरीदने वालों की संख्या बेचने वाले से अधिक होती है तो शेयर के दाम बढ़ जाते हैं और जब कंपनी के शेयर बेचने वालों की संख्या खरीदने वालों से अधिक रहती है तो शेयर्स के दाम घट जाते हैं। कम्पनीयो के शेयर्स की कीमत समान न रहने के कारण ही लोग इससे पैसे कमाते हैं। जब कोई व्यक्ति शेयर्स को कम कीमत में खरीदे अधिक में बेचेगा तो उसे प्रॉफिट होगा। जब व्यक्ति शेयर्स को अधिक कीमत में खरीदकर कम कीमत में बेचेगा तो उसे लॉस होगा हैं। यही कारण हैं की शेयर बाजार को लीगल सट्टा भी कहते हैं। शेयर्स को खरीदने और बेचने की प्रक्रिया को ट्रेडिंग कहा जाता हैं और जो लोग यह काम करते है उन्हें ट्रेडर्स। शेयर बाजार में ट्रेडिंग से ही पैसा कमाया जाता हैं। 

Share Market Se Paise Kaise Kamaye? (शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए)

अगर आप शेयर मार्केट से पैसा कमाना चाह रहे हैं तो सबसे पहले इस बात का ध्यान रखे की Share Market में प्रॉफिट ही नही Loss नही हैं। अगर आप इमोशन्स या फिर लालच में बहोगे तो कभी भी एक सफल ट्रेडर नही बन सकोगे।

शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको यह तय करना हैं की आप किस तरह से पैसा कमाना चाहते हो। आप डेली बेसिस पर कमाना चाहते हो या लांग टर्म इन्वेस्ट करके कमा चाहते हो। आपको कई तरह के ट्रेडिंग विकल्प मिलेंगे। आज कल अधिकतर लोग इंट्रा डे ट्रेडिंग को चुनते हैं क्योंकि इससे डेली पैसे कमाए जा सकते हैं। शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

ब्रोकर का चुनाव करे :-

शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए आपको ब्रोकर (दलाल) की मदद लेनी होगी। शेयर मार्केट में आप बिना ब्रोकर के शेयर्स नही खरीद सकते। आज के इस डिजिटल युग में काफी सारि ब्रोकर वेबसाइट्स और एप्प्स उपलब्ध हैं जिनके जरिये आप आसानी से शेयर्स खरीद और बेच सकते हो। आप Zerodha या Grow जैसे किसी भी App का इस्तेमाल कर सकते हो। 

अपना डीमैट अकाउंट तैयार करे : –

शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए आपके पास डीमेट एकाउंट होना जरूरी हैं। डीमेट अकाउंट आपके सेविंग अकाउंट से कनेक्ट होता हैं। डीमैट अकाउंट में आपके शेयर्स (स्टॉक्स) रखे जाते हैं। डीमैट अकाउंट खोलने के लिये आपको आधार कार्ड और पैन कार्ड आदि डॉक्युमेंट्स की जरूरत पड़ेगी। आप अपने Broker एप्प्स के जरिये आसानी से डीमैट एकाउंट खोल सकते हो। शेयर मार्केट जो समझे : अगर आप बिना सोचे समझे शेयर मार्केट में इंवेस्ट करना शुरू करोगे तो आपको तगड़ा लॉस हो सकता हैं। शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले शेयर मार्केट को अच्छी तरह से समझे तो आप जिन कंपनी के शेयर में निवेश करना चाहते हो उनके आकड़े देखे।

कम से शुरूआत करे : –

शेयर मार्केट में विफल होने के सबसे बड़े कारणों में से एक यह भी हैं की लोग शुरुआत में ही काफी सारा पैसा लगा देते हैं। प्रोफेशनल्स भी हमेशा यही सलाह देते हैं की शेयर मार्केट में कम से शुरुआत करे। शुरुआत में आपको अगर अच्छा प्रॉफिट मील तो आगे बढ़े लेकिन धीरे धीरे आगे बढ़े। एक बार प्रॉफिट मिलने के बाद जरूरी नही की अगली बार भी प्रॉफिट मिले। स्ट्रेटेजी तैयार करे : शेयर मार्केट से अच्छा पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले शेयर मार्केट को समझना है और उसके बाद अपनी एक स्ट्रेटेजी बनानी हैं। काफी सारे लोग केवल प्रॉफिट के लालच में उल्टे सीधे दाव-पेंच ना लगाए। पहले शेयर मार्केट और कम्पनियो को अच्छी तरह से समझे और फिर अपनी एक स्ट्रेटेजी बनाकर काम करे।

 ट्रेडिंग अकाउंट तैयार करे और ट्रेडिंग शुरू करे :-

 Share Market में कई तरह की ट्रेडिंग होती हैं। इनमे से कुछ लांग टर्म होती है तो कुछ शार्ट टर्म! आप अपने हिसाब से ट्रेडिंग विकल्प चुन सकते हो। ट्रेडिंग करने के लिए आपको अपने ब्रोकर की मदद लेनी है और शेयर खरीदना और उनकी कीमत बढ़ने पर उन्हें बेचना हैं। इस तरह से आप प्रॉफिट जनरेट करोगे जो आपकी Income होगी। 

Leave a Comment