Digital Marketing kya h? – डिजिटल मार्केटिंग क्या हैं?

 Digital Marketing in Hindi : 

समय बदलता जा रहा हैं और जहा लोग पहले बिजनेस के पीछे भागते थे वही अब लोग नौकरी के पीछे भागते हैं। यह बात सच हैं की सन्तुष्ट जीवन के लिए नौकरी सही हैं लेकिन जो हमेशा मेहनत करने वालो में से हैं वो बिजनेस की तरफ जाता है और वो सफलता हासिल लड़ता हैं जो नौकरी करने वाले लोग शायद ही कर पाए। किसी भी बिजनेस को सफल बनानर के 2 ही तरीके होते हैं या तो Content की Quality या फिर शानदार Marketing! अगर इन दोनो में से एक भी हो तो अधिक Profit होता हैं। लेकिन अगर दोनो गुण एक साथ हो तो बात ही कुछ और हैं। लोग Content को King मानते हैं लेकिन अगर यह कहा जाए की Marketing Queen हैं तो इसमे भी गलत नही होगा। हम सभी यह बात जानते हैं की राज्य में तो King की चलती है लेकिन King भी Queen के आगे कमजोर होता हैं। यह शब्द मेरे अपने नही हैं लेकिन वाकई में दमदार हैं। आज कल हर कोई Content is King का नारा लगा रहा हैं लेकिन Marketing भी उतनी ही जरूरी हैं। Marketing के बिना बिजनेस में सफल होना मुश्किल होता है। अधिक लोगो तक पहुचने के लियर Internet का सहारा लिया जा सकता हैं। इस तरह की Marketing को डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता हैं। आज हम जानेंगे की डिजिटल मार्केटिंग क्या हैं? (What is Digital Marketing in Hindi) So Let’s BEGIN!

डिजिटल मार्केटिंग क्या हैं? What is Digital Marketing 

Digital Marketing in Hindi

अगर आप किसी कम्पनी में Employee रहे ही या फिर अक्सर बिजनेस रिलेटेड Content पर Focus करते हो तो Digital Marketing का नाम कई बार सुना होगा। यह केवल सुनने मी Cool लगने वाला कोई शब्द नही हैं। यह एक बेहद ही फायदेमन्द स्ट्रेटेजी हैं 

अपने बिजनेस को Profit पहुचाने की। लेकिन क्यों? आइये समझते हैं। 

मान लीजिये आपने वेबसाइट बनाने का बेहतरीन कोर्स किया हैं। अब आप अपनी इस Skills की मदद से पैसे कमाना चाहते हैं। इसके लिये आपको ग्राहक ढूंढने होंगे। अब ग्राहक ढूंढने के लिए आपके पास 2 तरीके हैं। पहले तरीके में आपको शहर में Poster चिपकवाने हैं और दूसरे तरीके में आपको Internet के माध्यम से उन लोगो को अपनी Skills बताना हैं जो Website बनवाना चाहते हैं। इनमे से पहले तरीके में 10 हजार का खर्चा है और दूसरे तरीके में 0 से लेकर 500 रुपये तक खर्च हो सकते हैं। अब आप बताइये इनमे से कौनसा तरीका आपके लिए बेहतर रहेगा।

मैं आपका जवाब जानता हू!

लेकिन आने यह इतनी जल्दी कैसे तय कर लिया? वह इसलिए क्योंकि जो पहला Option था उसमे अधिक पैसे खर्च करने के बाद भी आपको आपके ग्राहक मिलने के चांस कम होंगे। क्योंकि शहर की किसी दीवार पर लगे हुए Poster को हर तरह व्यक्ति देखेगा। उनमे से किसी की रुचि कपड़ो में होगी तो किसी विमल पान मसाला में। 

ऐसे में आपको उनसे Profit नही होगा लेकिन Internet पर कम पैसे खर्च करके भी आप Native Ads के जरिये Audience को Target करके ग्राहक प्राप्त कर सकते हो। यही हैं डिजिटल मार्केटिंग का जादू। Internet पर लाखो ही नही बल्कि अरबो लोग मौजूद हैं। Internet पर Advertisement के जरिये हम उन सब तक अपने बिजनेस को पहुचा सकते हैं। लेकिन Offline ऐसा कभी सम्भव नही हैं। यही कारण हैं की Digital Marketing सर्वश्रेष्ठ Marketing मानी जाती हैं।

अगर परिभाषा को देखा जाए तो Digital Marketing एक तरह की ऐसी Marketing हैं जिसमे Internet और Online Based Digital Technologies जैसे की Mobiles और Computers और किसी दूसरे Digital Platform के माध्यम से किसी Product और Service का Promotion किया जाता हैं। सरल भाषा में देख जाए तो ‘Internet और आधुनिक Technology की मदद से किसी Product या Service का Promotion ही डिजिटल मार्केटिंग है’। Digital Marketing क्यों फायदेमंद हैं? 

Benefits of Digital Marketing in Hindi

अपने अक्सर सुना होगा की अगर किसी व्यक्ति को सफल होना है तो उसे आधुनिक युग के हिसाब से चलना होगा। आज के समय में लोग Mobiles और Computers में अपना अधिक समय बिताते हैं। ऐसे में अगर उनसे उन्ही की भाषा में बात की जाए यानी की उनके पसन्दीदा तरीके से हम अपने Product या Service की जाकारी उन तक पहुचाये तो यह बहुत Profitable होगा। Digital Marketing के कई फायदे हैं जो हर एक बिजनेसमैन या फिर मार्केटर चाहता हैं। Digital Marketing का सबसे बड़ा फायदा यह हैं की Digital Marketing के जरिये किसी प्रोडक्ट या वस्तु के प्रमोशन में हमें बिल्कुल सटीक आकड़े मिलते हैं। यानी की Ads कितने लोगो तक पहुचा और कितने लोगो और कहा से Product को खरीदा आदि। 

आज के समय में अधिकतर लोग Social Media पर अधिक Active रहते हैं। ऐसे में आप Social Media का सहारा लेते हुए अपनी Targeted Audience को अपना ग्राहक बना सकते हो। इसके अलावा डिजिटल मार्केटिंग का एक बड़ा फायदा यह है कि इसमें ट्रेडिशनल मार्केट जाने की पुराने जमाने के मार्केटिंग के मुकाबले काफी कम पैसे खर्च होते हैं। इसके अलावा कम पैसे खर्च होते हुए भी अधिक रेवेन्यू प्राप्त करना काफी Satisfying होता हैं। डिजिटल मार्केटिंग आप जितने ग्राहकों तक पहुंच सकते हो ट्रेडीशनल मार्केटिंग के जरिए उतने ग्राहकों तक कभी नहीं पहुंचा जा सकता। इसके अलावा इंटरनेट पर आपकी एक Reputation Create होती है और आपके ग्राहक आप पर भरोसा करते हैं। 

Digital Marketing में आप अपने Competitors से भी नज़र रख सकते हैं। आप अपने Competitors से काफी कुछ सिख सकते हैं जैसे की वह अपने Products कैसे बेच रहा है और किस तरह से अधिक से अधिक Profit निकाल रहा हैं। इन आकड़ो के हिसाब से आप अपने पैसे Invest कर सकते हो। इसके अलावा Digital Marketing में आपको सबसे तेज Results मिलते हैं क्योंकि आप अधिक से अधिक लोगो तक पहुचते हो। अगर आपको Digital Marketing में रुचि हैं तो आप बिल्कुल सही रास्ते पर हो। Digital Marketing में महारत हासिल करने के बाद पैसो की कोई कमी नही होती।

 आप खुद के Products तो बेच ही सकते ही और साथ में Affliate Marketing, Sponsership, Ads जैसे तरीको से भी पैसे कमा सकते हो। अगर आप Job को पसन्द करने वाले लोगो में से एक हो तो बता दु की भारत में एक Digital Marketer की Salary भी काफी बेहतरीन होती हैं। अगर आप एक Experienced Digital Marketer हो तो आपको महीने एक लाख तक आसानी से मिल जाएंगे। 

Leave a Comment